बेस्ट 10 हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स और उपाय स्वस्थ जीवन शैली हिंदी में healthy lifestyle tips in hindi

0
128
healthy lifestyle tips in hindi
healthy lifestyle tips in hindi

स्वस्थ हर एक इंसान के लिए बहुत जरुरी होता है। हर एक इंसान अपने स्वास्थ को अच्छा करना चाहते है। अपने स्वस्थ को बेहतर बनाये रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle tips hind hindi) का बहुत बड़ा योगदान होता है। हम अपने स्वस्थ को बेहतर बनाकर रख सकते है बस हमें हेल्दी लाइफस्टाइल(healthy lifestyle tips) का इस्तेमाल करना चाहिए। चलिए हम इस पोस्ट में स्वस्थ जीवनशैली हेल्दी लाइफ स्टाइल को जानते है हिंदी में।

हेल्थ यानी स्वस्थ का सबसे बड़ा चीज है। स्वास्थ्य का कोई मोल नहीं है। इस स्वास्थ्य को कितने भी पैसे में नहीं खरीदा जा सकता है। इसलिए इस स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर रखना जरुरी होता है। हर किसी को अपने लाइफ को हेल्दी लाइफ में बिताना चाहिए। आमतौर काफी लोग ऐसे भी होते है जो अपने स्वास्थ्य के बारे में बिल्कुल नहीं सोचते है। उनको जैसा मन करता है वैसा करता है। लेकिन अंत में उन्हें स्वास्थ्य ख़राब होने के बाद पछताने के अलावा कुछ और चारा नहीं होता है।

हम दूसरे के अच्छे और फिट स्वास्थ्य को देखकर हम भी फिट होना चाहते है लेकिन बस कुछ समय के बाद फिर से हम यह भूल जाते है। इसका अनेक कारण हो सकता है। लेकिन एक कारण सभी के अंदर होता है। वह कारण होता है शुरू में ही ऐसा हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle) का प्लान कठिन बना लेना।

किसी भी चीज का ज्यादा सेवन ना करे

हमारे शरीर को भिन्न प्रकार की तत्व की जरूरत होती है। लेकिन जब हम एक ही चीज को काफी लम्बे समय तक खाते है तो वह नुकसान दायक साबित होता है। इंसान का शरीर ऐसा होता है जिसे काफी कुछ खाने की जरूरत होती है। हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle tips) के लिए कभी भी एक ही चीज को लम्बे समय तक ना खाए।

रोज सुबह और शाम व्यायाम करे

व्यायाम हमारे शरीर को तरो-तजा करता है। हमारे शरीर में खून के बहाव को ठीक करता है। इसके साथ ही व्यायाम करने से हम पूरा साँस लेते है। जिससे साँस से संबधित बीमारी नहीं होती है। व्यायाम करने से शरीर की चर्बी ख़त्म होता है। एक शब्द में कहे तो व्यायाम के बहुत से फायदे होते है। अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर करने के लिए इस हेल्दी लाइफस्टाइल का जरूर पालन करे।

बेहतर नींद ले

नींद का इस धरती में मौजूद सभी जीवों से काफी करीब का रिश्ता है। अपने स्वास्थ्य के बेहतर बनाने के लिए जरुरी है कि बेहतर नींद लिया जाए। सारे दिन की शारीरक और मानसिक थकान सोने पर ख़त्म हो जाता है। सोने से शरीर और दिमाग को काफी आराम मिलता है। अगर अच्छी और गहरी नींद ना लिया जाए तो कुछ समय में हमारा स्वास्थ्य काफी ख़राब हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार लगातार 7-10 दिन ना सोने से मौत भी हो सकती है। हर एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते है कि अहम अच्छी नींद लेनी चाहिए। अब यहाँ सवाल हो सकता है कि एक दिन में कितने देर सोना सही हो सकता है। तो हम आपको बता दे कि आमतौर पर एक इंसान को एक दिन में 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जिंदगी को एक में ना करे

व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जिंदगी दोनो ही एक दूसरे से अलग ही है। भले ही देखने में यह एक जैसे लगती है। लेकिन सत्य यही है की यह अलग है। जहा हम अपने व्यक्तिगत जीवन में हम खुद के लिए और अपने परिवार के लिए जीते है वही पेशेवर जिंदगी में हम पैसे कमाने और तरकी पाने के लिए जीते है। यह भी सत्य है की दोनों ही एक व्यक्ति के लिए जरुरी होता है। लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए अपने पेशेवर जिंदगी को अपने घर के बहार रखना चाहिए। जब भी हम अपने घर में हो बस हमें अपने व्यक्तिगत जीवन को जीना चाहिए। इस जीवन में हमें अपने परिवार और रिश्तो को बेहतर करना चाहिए।

अपने काम से खुश रहे

जिंदगी को जीने का तरीका है कि अपने काम से प्यार करे। एक अच्छी और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए यह बहुत जरुरी है कि किसी भी काम को जो आप कर रहे है उस काम से आप पूरी तरीके से खुश रहे और अपने काम से प्यार करे। जब तक आप अपने काम से खुश नहीं रहेंगे तब तक आप उस काम को सही से नहीं कर सकते है और ना ही तरकी कर सकते है। अगर आप यह ऐसे काम को करते है जो काम आपको बिल्कुल पसंद नहीं है तो आप उस काम को जल्द से जल्द छोड़ दे। और दूसरे काम को जो आपको पसंद है उसे शुरू करे तभी आप एक बेहतरीन जीवन जी सकते है.

समाज में अपनी अलग पहचान बनाए

हर एक इंसान का उसका सामाजिक जीवन भी होता है। इस जीवन में वह दुसरो को इज्जत देता है दूसरे इसे भी इज्जत देते है। एक अच्छे लाइफस्टाइल(good lifestyle) के लिए जरुरी है कि अपने सामाजिक जीवन को भी बेहतर किया जाए। हम आपको बता दे कि जब आप अपने जीवन में कामियाब होते है तो खुद ही आपका सामजिक जीवन भी बढ़िया होने लगता है।

मोबाइल फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल ना करे

इस समय में काफी लोगों के हाथ मोबाइल फोन होता है। यह स्मार्ट फ़ोन काफी अच्छे तो होते है लेकिन जब इनका प्रयोग हद से ज्यादा होता है। तब यही स्मार्ट फ़ोन नुकसान का कारण बनता है। मोबाइल फ़ोन का फायदा भी होता है तो वही मोबाइल फ़ोन का नुकसान भी होता है। ज्यादा तर समय यह मोबाइल फ़ोन व्यक्ति की लत बन जाती है और नुकसान का कारण बनती है। इसलिए मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करे लेकिन बस एक हद तक ही मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करें।

शरीर का वजन अपने नियंत्रण में रखे

शरीर का वजन बढ़ाना और घटना दोनों ही अच्छी लाइफस्टाइल में नहीं आता है। शरीर के वजन बढ़ने से शरीर में काफी तरीके की बीमारी जन्म लेती है। मोटा होने से हम दूसरों को अच्छा नहीं दिखते है। वही सामान्य से पतला होना भी नुकसान दायक होता है। वजन कम होने से भी काफी तरीके की बीमारी होती है। पतला-दुबला शरीर भी समाज और दूसरों की नजर में हमारे सम्मान को कम करता है। इसलिए ही हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle tips) के लिए वजन को अपने नियंत्रण में रखना चाहिए। इसके साथ अपने वजन को सामान्य बनाये रखे।

पौष्टिक भोजन का सेवन करें

स्वास्थ्य के लिए अच्छा पौष्टिक भोजन का सेवन करना बहुत जरुरी होता है। आप जितना पौष्टिक भोजन का सेवन करेंगे आपका स्वास्थ्य उतना ही अच्छा हो सकता है। जब आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा तब आप बेहतरीन जिंदगी को जी सकते है।

पानी का अच्छे से सेवन करें

इंसान के शरीर में अन्य तत्व से ज्यादा पानी की मात्रा होती है। जब पानी की मात्रा शरीर में काम होती है तो दिमाग और शरीर दोनों अच्छे तरीके से काम नहीं करते है। हम आपको बता दे कि शरीर में पानी की मात्रा काम होने से शरीर में काफी तरह की बीमारी होती है। एक हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle ka tarika) के लिए अच्छे तरीके से पानी का सेवन करना जरुरी होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here